Categories

‘सिस्टम ईनरशिया एंड फ्लैक्सिबिलिटी सर्विसेज फ्रॉम हाइड्रो पावर सिस्टम’ पर 19 सितंबर को होटल हॉलिडे होम में कार्यशाला का आयोजन

शिमला : फोरम ऑफ हाइड्रो पावर प्रोड्यूसर्स एंड अदर स्टेकहोल्डर्स, पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड और भारतीय संस्थान प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई; हिमाचल प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के सहयोग से 19 सितंबर 2022 को ‘सिस्टम ईनरशिया एंड फ्लैक्सिबिलिटी सर्विसेज फ्रॉम हाइड्रो पावर सिस्टम’ पर एक कार्यशाला का आयोजन कर रहा है।
इस कार्यशाला का उद्घाटन आर. डी. धीमान, मुख्य सचिव, हिमाचल प्रदेश सरकार करेंगे। इस अवसर पर आर. के. पोरवाल, चीफ जनरल मैनेजर, पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड मुख्य वक्ता होंगे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बोम्बे के प्रोफेसर डॉ जाकिर एच. राठौर भारतीय विद्युत प्रणाली में आगे की चुनौतियों और संभावित समाधान पर प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। पोसोको के फनीशंकर चिलुकुरी भारतीय विद्युत प्रणाली और स्वचालित उत्पादन नियंत्रण से संबंधित विभिन्न विषयों जैसे पीकिंग, सिंक्रोनस कंडेंसर मोड, ऑपरेशन, पंप स्टोरेज और ब्लैक स्टार्ट आदि विषयों पर अपने विचार रखेंगे। प्रतिभागियों को केस स्टडी द्वारा भी विषय पर प्रकाश डाल फ्लैक्सिबिलिटी सर्विसेज से अवगत करवाया जायगा।
कार्यशाला का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश में बिजली क्षेत्र के उत्पादन पारेषण और वितरण के सभी पहलुओं और भविष्य में इसके विकास, संचालन और रखरखाव से संबंधित संगठनों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का ज्ञान संवर्धन करना है। इस कार्यशाला की उपयोगिता इसलिए भी है क्योंकि आज के समय में बिजली क्षेत्र में विभिन्न परिवर्तन हो रहे हैंऔर देश के ऊर्जा क्षेत्र में गैर-जल नवीकरणीय स्रोत आने वाले समय में कई नीति, नियामक,तकनीकी और परिचालन मुद्दों को जन्म देंगे। इस कार्यशाला में बिजली क्षेत्र के विकास और उसके संचालन में शामिल विभिन्न विभागों और संस्थानों के इंजीनियर शामिल होंगे। कार्यशाला में भाग लेने वाले इंजीनियर,पावर सिस्टम प्लानर्स, डिजाइनर और सिस्टम ऑपरेटर प्रतिभागी के रूप में उपस्थित रहेंगे।