Categories

प्रदेशवासियों का कल्याण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : महेन्द्र सिंह ठाकुर

धर्मपुर : प्रदेशवासियों का कल्याण राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है तथा इसी उद्देश्य से वर्तमार राज्य सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की है । राज्य सरकार का वर्तमान कार्यकाल जन भलाई और हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य को विकास का आदर्श बनाने को समर्पित रहा है। यह विचार जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के सलौण, गहरा, भदराणा,सकलाना, खनौड़,स्योह, सिद्वपुर, खैर, परडाणा, द्रहल,ततोहली,मलहौड, छेज में जनसमूहों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए ।
इससे पहले महेन्द्र सिंह ठाकुर ने 25 लाख रूपये की लागत से बनने वाले कलोरीनीकरण कक्ष,गहरा का भूमिपूजन, 3.25 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित निरीक्षण कुटीर, सकलाना का लोकार्पण, 25 लाख रुपये की लागत से बनने वाले कलोरीनीकरण कक्ष, स्योह का भूमिपूजन, पशु चिकित्सालय, स्योह का शुभारंभ, नव स्तरोन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, स्योह का शुभारंभ, 40 लाख रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, स्योह के स्टाफ क्वार्टर का लोकार्पण, 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, स्योह के नवनिर्मित चार कमरों का लोकार्पण, 46 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय आयुर्वेदिक स्वास्थय केन्द्र, स्योह का लोकार्पण, 32 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत धर्मपुर विकास खंड की विभिन्न पंचायतों के छूटे हुए क्षेत्रों के लिए ऊठाऊ सिंचाई योजना का खनौड़ गांव में भूमिपूजन, 31.46 करोड़ रुपये की धर्मपुर की विभिन्न छूटे पंचायतों की जल ऊठाऊ योजना का ततोहली गांव में भूमिपूजन तथा 1.18 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित चलैला- खडून मार्ग पर 25 मीटर सपैन पुल का लोकार्पण किया।
उन्होंने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि गांव के लोगों के लिए मुफ्त पानी की सुविधा हो, सभी के लिए 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली की सहूलियत हो, या एचआरटीसी बसों में महिलाओं को आधे किराये की सौगात हो, ये सभी फैसले जनहित और जन कल्याण को समर्पित हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर घर पेयजल की अच्छी सुविधा, घर द्वार के समीप अच्छी शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं।
उन्होंने कहा कि हिमाचल में बीते पौने पांच सालों में जलशक्ति विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए पेयजल, सिंचाई और सीवरेज सुविधा की विभिन्न योजनाओं में करीब 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक व्यय किए हैं। यह अपने आप में ऐतिहासिक है।
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, हिमकेयर, शगुन योजना जैसी कई योजनाएं वरदान साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल विकास के शिखर छू रहा है तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन तथा केन्द्र सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश विकास पथ पर तेजी से आगे बढ़ा है और आज देशभर में अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं।
उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने को लगभग 1300 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है अपितु बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने क्षेत्र की जनता से धर्मपुर की विकास यात्रा में साथ मिलकर चलने का आह्वान किया ताकि यहां के विकास कार्यों को न केवल आगे बढ़ाया जा सके, बल्कि एक नया मुकाम दिया जा सके। उन्होंने कहा कि विकास एक अंतहीन प्रक्रिया है तथा मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में पुन: भाजपा सरकार बनेगी तथा विकास प्रक्रिया को प्रदेश में और अधिक गति मिलेगी ।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान सकलाना सुरेन्द्र सिंह, प्रधान बिंगा पंचायत तम्बो देवी , प्रधान खनौड़ आशा देवी, प्रधान स्योह प्रीति देवी, मुख्य अभियन्ता जलशक्ति (हमीरपुर जोन) एसके शर्मा, बीडीओ बालम राम, अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति राकेश पराशर, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग पवन शर्मा, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग योगेश चन्द्र, अधिशाषी अभियंता विद्धुत विभाग सुनील चंदेल, क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी धर्मपुर नरेन्द्र शर्मा, सहित पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।