Categories

राज्यपाल ने मोबाइल हेल्थ वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

शिमला : राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने आज राजभवन से दो मोबाइल हेल्थ वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्यपाल राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष भी है। यह वैन इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से राज्य रेड क्रास को हिमाचल प्रदेश के चंबा और सिरमौर जिलों के लिए उपलब्ध कराई गई हैं।
इन वाहनों में सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम, 80 लीटर भण्डारण क्षमता का रेफ्रिजरेटर, इलेक्ट्रिक कूलर, एग्जामिनेशन काउच, इलेक्ट्रिक सक्शन मशीन, माइनर सर्जरी सेट, नेब्युलाइजर, 12 चैनल क्षमता की ईसीजी मशीन, स्टेरलाइजर, डीफिब्रिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि मोबाइल स्वास्थ्य सेवाएं समय की मांग है और यह वैन वर्तमान स्थिति में बहुत कारगर साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश कठिन भौगोलिक परिस्थितियों वाला राज्य है और यहां प्राथमिक उपचार के लिए यह वैन काफी लाभप्रद साबित होगी। उन्होंने कहा कि राज्य रेडक्रॉस के माध्यम से उनका प्रयास है कि प्रदेश के हर जिले में ऐसी सुविधाएं उपलब्ध हों।
राज्यपाल ने इन मोबाइल हेल्थ वाहनों का निरीक्षण भी किया और इनमें लोगों के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं की जानकारी ली। राज्यपाल के सचिव एवं राज्य रेडक्रास के महासचिव राजेश शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।