Categories

बिकाऊ विधायकों की खुल रही पूरी कुंडली, एक महीना परिवार को भी मुंह नहीं दिखा पाए : मुख्यमंत्री

बिलासपुर : मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि आम परिवार का व्यक्ति जब मुख्यमंत्री की कुर्सी पर पहुंचता है, तब वह हथियार नहीं डालता योद्धा की तरह लड़ता है। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दिन में सपने देखना छोड़ दें, वर्तमान कांग्रेस सरकार भगवान के आशीर्वाद से 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगी। जयराम ने धनबल का प्रयोग करने के बाद जो नया काला कोट शपथ लेने के लिए सिलाया था, वह दर्जी के पास ही पड़ा रहेगा। जिन विधायकों ने भाजपा को अपना ईमान बेचा है, उनकी पूरी कुंडली खुल रही है। जनता जान चुकी है कि बिकाऊ विधायक एक महीना हिमाचल की सीमा के अंदर क्यों नहीं आए। वे सरकार गिराने की साजिश रचने में लगे थे और परिवार को भी मुंह दिखाने काबिल नहीं थे।

मुख्यमंत्री ने बिलासपुर के जगातखाना में लोकसभा उम्मीदवार सतपाल रायजादा के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि आजाद विधायक भी इतने पैसे में बिके कि उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्हें भाजपा व नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने खरीदा है। जयराम फ़्लॉप डायरेक्टर हैं, उनकी दो फिल्में रिवाज बदलेगा व ऑपरेशन लोटस फ्लॉप हो चुकी हैं, तीसरी फिल्म कंगना मंडी के अंगना भी फ्लॉप होगी। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से 26 साल से भाजपा सांसद चुनकर जा रहे हैं, लेकिन संसदीय क्षेत्र में कोई बड़ी योजना नहीं ला पाए। भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह लाइन की 50 प्रतिशत लागत 1250 करोड़ रुपये हिमाचल प्रदेश सरकार दे रही है, जमीन भी हमने दी है। बिलासपुर जिले की जनता मुख्यमंत्री के नाम पर सतपाल रायजादा को वोट दे, वह संसद में आपकी आवाज उठाएंगे। ठाकुर रामलाल भी जो काम लेकर आएंगे उन्हें पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 15 महीने पहले जनता के आशीर्वाद से हमारी सरकार बनी। उसके कुछ दिन बाद अडानी ने एससीसी व अंबुजा सीमेंट प्लांट बंद कर दिए। उनसे जब बातचीत हुई तो मैंने अडानी समूह को साफ कर दिया कि हिमाचल प्रदेश के हितों से समझौता नहीं किया जाएगा। संपदा हमारी है व धनवान और लोग होते जा रहे हैं, यह नहीं चलेगा। हमारे ट्रक ऑपरेटर भाइयों की किराये की दरें बढऩी ही हैं, प्रदेश सरकार के कड़े रुख के आगे अडानी समूह को झुकना पड़ा। बीबीएमबी का पानी हमारा और लोगों को डैम का पानी उठाने के लिए भी एनओसी लेनी पड़ती थी, हमने जनता के दर्द को समझते हुए एनओसी की प्रक्रिया को खत्म करवाया। इस मुद्दे को ठाकुर रामलाल, बंबर ठाकुर व राजेश धर्माणी ने मेरे समक्ष उठाया था। अब बीबीएमबी के पानी का इस क्षेत्र के लोग बेरोकटोक लाभ उठा सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 1.36 लाख कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन देकर सामाजिक सुरक्षा दी है। केंद्र सरकार ने आर्थिक प्रतिबंध लगाए, लेकिन हमारे कदम डगमगाए नहीं। वहीं राजस्थान में बनी भाजपा की सरकार ने सत्ता में आते ही कर्मचारियों की ओल्ड पेंशन बंद कर दी। सरकार आगे बढ़ ही रही थी कि इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी प्राकृतिक आपदा के रूप में हमारे सामने आ गई। 551 लोगों की जान चली गई, 22 हजार परिवार बेघर हो गए, लेकिन केंद्र सरकार ने फूटी कौड़ी की मदद हिमाचल प्रदेश की नहीं की। प्रधानमंत्री व गृह मंत्री समेत अनेक केंद्रीय नेताओं से मिलकर विशेष राहत पैकेज की गुहार लगाई, मगर उनके कान पर जूं तक नहीं रेंगी। भाजपा नेताओं को आपदा प्रभावितों पर बिल्कुल दया नहीं आई, वे राजनीति करते रहे। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा नेता व सांसद अनुराग ठाकुर इतनी हिम्मत नहीं जुटा पाए कि प्रधानमंत्री व गृह मंत्री से प्रदेश को विशेष पैकेज देने का आग्रह करते। हमारी सरकार ने 4500 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज देकर सभी आपदा प्रभावितों को दोबारा बसाया, आपदा राहत नियम बदलकर डेढ़ लाख रुपये की जगह 7 लाख रुपये पक्का मकान बनाने के लिए दिए। यह कांग्रेस सरकार की जनता के प्रति प्रतिबद्धता है।

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सरकार 4000 बच्चों के लिए सुख आश्रय योजना लाई है, अब सरकार ही उनकी माता व पिता है। हमने राजस्व कानून बदलकर लोगों को राहत पहुंचाई। अब पटवारी लोगों के पीछे तकसीम व इंतकाल करने के लिए घूम रहे हैं। 1.11 लाख विधवा महिलाओं के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने की योजना लागू की है। 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है। हमने अपनी बहनों के हाथ मजबूत करने के लिए इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना शुरू की है। जयराम ठाकुर इस योजना को रुकवाने के लिए चुनाव आयोग पहुंच गए। भाजपा महिला विरोधी है, वह नहीं चाहती कि महिलाओं को 1500 रुपये मासिक पेंशन मिले। हमारी सरकार ने चुनाव आयोग में लड़ाई लड़ी, लाहौल व स्पीति में सभी महिलाओं को 1500 रुपये मिल चुके हैं। सामाजिक सुरक्षा पेंशन ले रही महिलाओं के खाते मर भी 1150 रुपये की जगह 1500 आ रहे हैं। जिन महिलाओं को यह राशि भाजपा के विरोध के कारण नहीं पाई, उन्हें जून में अप्रैल व मई के भी 3000 रुपये देंगे। मुख्यमंत्री ने मतदाताओं से अनुरोध किया कि भाजपा की खरीद फरोख्त की राजनीति पर करारी चोट करने के लिए 1 जून को कांग्रेस को वोट करें।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल, पूर्व मंत्री रामलाल ठाकुर, लोकसभा उम्मीदवार सतपाल रायजादा, पूर्व विधायक बंबर ठाकुर, बाबू राम गौतम, प्रदेश कांग्रेस महासचिव विकास ठाकुर, जिला कांग्रेस अध्यक्ष अंजना धीमान, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अमरजीत बंगा, लोकसभा क्षेत्र के मुख्य प्रवक्ता सन्दीप सांख्यान, जिला समन्वयक विद्यासागर व कमलेंद्र कश्यप इत्यादि उपस्थित रहे।