Categories

प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध : डॉ. शांडिल

सोलन : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्गों के कल्याणार्थ योजनाओं आरम्भ कर प्रदेश को विकास पथ पर अग्रसर करने के लिए प्रयासरत है। डॉ. शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत डांगरी में लगभग 06 लाख रुपए की लागत से निर्मित पंचायत घर के सभागार तथा ग्राम पंचायत तोप की बेड़ के गांव शील में लगभग 05 लाख रुपए की लागत से निर्मित आंगनवाडी भवन का लोकार्पण करने के उपरांत जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी गारंटियों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपनी पांचवीं गारंटी 18 वर्ष से अधिक की आयु वर्ग की महिलाओं को इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान निधि योजना के तहत 1500 रुपए मासिक प्रदान करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत 800 करोड़ रुपए से अधिक वार्षिक व्यय होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के लिए ओपीएस पहले से दे दी गई है जिससे सेवानिवृत्त कर्मचारी वर्ग बुढ़ापे में सम्मानपूर्वक जीवन यापन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षित युवाओं को स्वरोजग़ार के बेहतर अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से 680 करोड़ रुपए की राजीव गांधी स्टार्ट-अप योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत युवाओं को ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत का अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

डॉ. शांडिल ने कहा कि आपदा प्रभावितों के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के संवेदशील नेतृत्व में राज्य सरकार ने 4500 करोड़ रुपये का राहत पैकेज दिया। राहत पैकेज के तहत पूर्ण रूप से घर क्षतिग्रस्त होने पर मुआवजा राशि को 1.30 लाख से बढ़ाकर 07 लाख रुपये किया गया है।

उन्होंने सामुदायिक भवन डांगरी के लिए 03 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कोठी-देवरा स्कूल सड़क पर पैदल पथ बनाने के लिए 02 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर आंगनवाड़ी केन्द्र शील में कन्याओं का पूजन भी किया।

डॉ. शांडिल ने आंगनवाड़ी केन्द्र शील के प्रागंण में रैलिंग लगाने के लिए 02 लाख रुपए, शील गांव में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 03 लाख रुपए और आगंनवाडी केन्द्र के समीप डंगा लगाने के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की।

जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, नगर निगम सोलन के पार्षद सरदार सिंह ठाकुर, मनोनीत पार्षद रजत थापा, नरेन्द्र, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष अंकुश सूद, ग्राम पंचायत डांगरी की प्रधान निशा ठाकुर, ग्राम पंचायत तोप की बेड़ के उप प्रधान राजेश कुमार, ग्राम पंचायत डांगरी के उप प्रधान मदन ठाकुर, जि़ला शिकायत निवारण समिति की सदस्य संधीरा दुल्टा, जि़ला युवा कांग्रेस अध्यक्ष विशाल शर्मा, बीडीसी सदस्य वीना ठाकुर, रोगी कल्याण समिति के सदस्य विनीश धीर, उपमण्डलाधिकारी सोलन डॉ. पूनम बंसल, जि़ला चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित रंजन, जि़ला कार्यक्रम अधिकारी (आईसीडीएस) विनोद गौतम, बाल विकास अधिकारी सोलन कविता गौतम, महिला मण्डल शील की प्रधान लीला शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।