Categories

सरवीण चौधरी ने चंबी धनोटु में 7 करोड़ की लागत से बनने वाली सब्जी मंडी का किया भूमिपूजन

धर्मशाला : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने आज शाहपुर निर्वाचन के अंतर्गत गाँव धनोटु चंबी में लगभग 7 करोड़ की लागत से कृषि उपज मंडी के तहत अनाज व सब्जी मंडी के भूमि पूजन व साढ़े 3 लाख से निर्मित भगवती महिला मंडल भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।
मंत्री महोदया ने बताया कि किसानो व बागवानों को उनके उत्पादनों का उत्तम दाम व सरलता से देश की किसी भी मंडी में अपना उत्पाद बेचने के उद्देश्य से राष्ट्रीय कृषि बाजार ई नाम जो 14अप्रैल 2016 को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र की अध्यक्षता में किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय कृषि बाजार की स्थापना एक ऑनलाइन मंडी है जो किसानों के लिए अच्छा कार्य कर रही है । देश में ज़्यादातर किसान इस मंडी से जुड़ चुके हैं । राष्ट्रीय कृषि बाजार ई नाम मंडी व ई नाम पोर्टल में 2017 में केवल 17000 किसान ही जुड़े थे जबकि 18-19 में इसकी संख्या पौने 2 करोड़ तक पहुंच चुकी है । किसानों को उनके फसल को बेचने पर एक उचित रकम मिल जाती हैं जो पूरे देश भर के किसानों के लिए होती है ।
सरवीण चौधरी ने महिलाओं के सम्मान में कहा कि दुनियां की आधी आबादी महिलाओं की है। प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने महिलाओं को पंचायतों, नगर निकायों में 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया था। इसके उपरांत पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जो प्रदेश के लिये गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि आज पंचायती राज संस्थाओं, नगर निकायों में 50 प्रतिशत से अधिक महिलाएं विभिन्न पदों पर चुनकर आ रही हैं और अपने कार्य को बखूबी निभा रही हैं।
सरवीण ने अपने संबोधन में बताया कि शीतला माता मंदिर डडम्म्भ में सामुदायिक भवन निर्माण पर 4 लाख , ऊप्प डडम्भ महिला मंडल भवन निर्माण पर 5 लाख, रक्कड का बाग में अखाड़ा स्टेज निर्माण पर 5 लाख रक्कड का बाग से हरिजन बस्ती के रास्ते के निर्माण के लिए 10 लाख तथा चंबी धर्मशाला सड़क में और चडी बाजार में इंटरलॉक थे निर्माण पर 15 लाख व्य्य किये गए । ये सब कार्य पूर्ण हो चुके हैं।
सरवीण ने कहा कि ए एम पी के अंर्तगत शाहपुर क्यारी चत्रेहड शाहपुर गदरूप सड़क पर कोलतार बिछाने तथा इंटरलॉक टाईल बिछाने पर 113 लाख रुपये व्यय किये गए । क्यारी में उप स्वास्थ्य केंद्र पर 30 लाख व भगवती महिला मंडल भवन पर 3 लाख 50 हज़ार रुपये व्य्य किये गये ।
इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने धनोटु व क्यारी में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने क्यारी मे महिला मंडल शेड के लिए 2 लाख व समुदायक भवन के लिए 3 लाख 50 हजार देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त वार्ड नं 2 में महिला मंडल कीर्तन भवन के लिए 2 लाख रुपए देने की घोषणा की।
इस अवसर पर लोकनिवि एसडीओ भरत भूषण , जेई नीरज गर्ग , ऋषभ , रमण , राहुल , सतीश कटोच , मण्डलाध्यक्ष प्रीतम चौधरी , महामंत्री अमरीश परमार , बीडीसी विजय चौधरी , चुनाव प्रभारी कांगडा चम्बा जय सिंह , प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट दीपक अवस्थी , पूर्व बीडीसी चेयरमैन अश्वनी चौधरी , पार्षद आज़ाद, प्रधान धनोटु अंजू देवी , प्रधान क्यारी विनोद कुमार , प्रधान लदवाड़ा योग राज चड्डा , सचिव कृषि उपज मंडी समिति कांगड़ा दीक्षित , सदस्य अश्विनी शास्त्री , प्रधान घरोह तिलक शर्मा , सक्रीय कार्यकर्ता राकेश मनु , भगवती महिला मंडल प्रधान संदला देवी व सदस्यों सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।