Categories

प्रकाश बादल को विशिष्ट फोटोग्राफी के लिए किया जाएगा सम्मानित

शिमला : हिमाचल प्रदेश के वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर प्रकाश बादल को देश के चुनिन्दा फोटोग्राफरों के तौर पर उनकी विशिष्ट फोटोग्राफी के लिए सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ उनके द्वारा खींची गई तस्वीरों को कोलकाता में 11 नवम्बर से 13 नवम्बर में आयोजित किये जा रहे फोटोफेस्ट में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके की तस्वीरों को विश्व भर के फोटोग्राफरों में से चुना जाना प्रदेश के लिए गर्व का विषय है। कोलकाता के इस फोटोफेस्ट में विश्व भर के अनेक फोटोग्राफरों की तस्वीरें शुमार होंगी। इससे पहले भी प्रकाश की तस्वीरों को देश के विभिन्न क्षेत्रों में प्रदर्शित किया जा चुका है और उनके द्वारा खींची गयी तस्वीरों को अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भी पहचान मिली है। प्रकाश बादल को नवम्बर में कोलकाता में होने जा रही प्रदर्शिनी और सम्मान समारोह में शामिल होने के लिए आधिकारिक तौर पर आमंत्रण प्राप्त हुआ है। प्रकाश बादल देश भर के सैंकड़ों पक्षियों को कैद करने वाले वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफरों की सूची में शुमार हैं।

विश्व स्तर पर स्थान बना चुकी हैं तस्वीरें
प्रकाश द्वारा खींची गयी वाईल्ड लाईफ की तस्वीरें विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना चुकी हैं। इससे पहले ग्रेट ब्रिटेन के विभिन्न मीडिया में उनकी एक तस्वीर ने लाखों लोगों को आकर्षित किया है। नेशनल जियोग्राफिक द्वारा भी प्रकाश की तस्वीरों को फीचर किया जा चुका है। उत्तराखंड वन विभाग द्वारा भी उन्हें विशेष सम्मान प्राप्त हुआ है। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल द्वारा प्रकाश की तस्वीरों की सराहना की गयी है और हिमाचल के तत्कालीन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उनकी तस्वीरों की सराहना करते हुए उन्हें विशेष रूप से पत्र लिखा है। वल्र्ड फोटोग्राफी क्लब द्वारा विश्व के सौ फोटोग्राफरों की एक काफी टेबल बुक में भी उनकी तस्वीर को स्थान मिल चुका है।

शौकिया तौर पर करते हैं फोटोग्राफी
प्रकाश बादल हिमाचल प्रदेश वन विभाग में कार्यरत हैं और पिछले कुछ अरसे से शौकिया तौर पर वाईल्डलाईफ फोटोग्राफी कर रहे हैं। बिना किसी आर्थिक सहायता से प्रकाश देश के विभिन्न राज्यों में जा कर शौकिया तौर पर पक्षियों की तस्वीरें खींचते है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रकाश के पास देश के सैंकड़ों पक्षियों की बेहतरीन फोटो हैं। जिन्हें विभिन्न चर्चित मंचों पर प्रदर्शित किया जा चुका है। प्रकाश हिमाचल के साथ, उत्तराखंड, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, केरल, उड़ीसा आदि राज्यों के अनेक पक्षियों की तस्वीरें खींच चुके हैं।

अनेक संस्थाएं कर चुकी हैं सम्मानित
इससे पहले देश की अनेक अग्रणी संस्थाओं ने प्रकाश को सम्मानित किया है जिनमें स्ट्रेबो पिक्सल क्लब, फोटोग्राफी क्लब ऑफ इंडिया, बोंग फोटोग्राफी एसोसिएशन कोलकाता, वल्र्ड वंडरफुल फोटोग्राफी ऑफ इंडिया, बर्ड एंड वाइल्ड लाईफ फोटोग्राफी कल्ब ऑफ़ कोलकाता, बियोंड विजऩ, कैम ओ फोकस, आदि नाम प्रमुख हैं।