Categories

दशहरा उत्सव के दौरान लोगों को मतदान के प्रति किया गया जागरूक

चंबा : मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा निर्वाचक भागीदारी जागरूकता कार्यक्रम (स्वीप)के तहत आज दशहरा उत्सव के दौरान जिला के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई। स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐतिहासिक चंबा चौगान में सेल्फी प्वाइंट, मू भी गाणा वोट पाणा टैग लाइन पर आधारित भोलू नामक शुभंकर प्रतीक और मतदाता हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से लोगों को मतदान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जागरूक किया गया। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र भरमौर के तहत रामलीला मैदान लिल्हकोठी व चौरासी मंदिर परिसर भरमौर में भी मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई।
उन्होंने यह भी बताया कि चुनाव पाठशाला के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के महत्व के प्रति जागरूक किया। इसके अतिरिक्त लूडो खेल के माध्यम से मतदान प्रक्रिया में सामाजिक समावेश और मतदान केंद्रों की सुविधाओं की जानकारी भी प्रदान की गई।
ईवीएम प्रशिक्षकों द्वारा ईवीएम डेमोंसट्रेशन जागरुकता केंद्र स्थापित कर मतदाताओं को ईवीएम मशीन के माध्यम से मतदान करने की प्रक्रिया के साथ-साथ किए गए वीवीपैट मशीन से मतदान के सत्यापन की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया गया।