Categories

विश्व हृदय दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

मंडी : विश्व हृदय दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग मंडी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी के सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 दिनेश ठाकुर ने की ।
इस अवसर पर डॉ0 दिनेश ठाकुर ने बताया कि ह्रदय हमारा बहुत महत्वपूर्ण अंग है इसलिए इसको स्वस्थ रखना हमारा परम दायित्व है । उन्होंने बताया कि ह्रदय रोग के प्रमुख कारण उच्च रक्त चाप, उच्च शुगर लेवल, उच्च कोलोस्त्रोल लेवल, धुम्रपान, आत्याधिक शराव का सेवन, परिवार में ह्रदय रोग का इतिहास, ज्यादा तली हुई चिकनाई युक्त चीजें खाना, अधिक नमक और मोटापा है।
कार्यक्रम में डॉ0 भारत ने बताया कि ह्रदय रोग से सम्बन्धित किसी भी लक्ष्ण को नजर अंदाज न करें और चिकित्सक को तुरंत जा कर दिखाएँ। आजकल लोग अपनी जीवन शैली में बहुत व्यस्त हो गये हैं जिससे वह अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं देते और लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं ।
जन शिक्षा व् सूचना अधिकारी मंडी कमला ठाकुर ने बताया कि अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्य वर्धक आहार का सेवन करें, जैसे हरी पतेदार सब्जियों, फल और दालों का नियमित सेवन करें। वनज को नियंत्रण में रखें, धुम्रपान व शराब का सेवन न करें । नियमित योगा, व्यायाम और सैर करते रहें, जिससे हम अपने ह्रदय को स्वास्थ्य रख सकते हैं ।
इस उपलक्ष्य पर नर्सिंग छात्राओं में भाषण प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें नर्सिंग छात्रा कनिष्का ने प्रथम स्थान, वैशाली ने दूसरा तथा नेहा ने तीसरा स्थान हासिल किया । मुख्य अतिथि द्वारा विजेताओं को नगद पुरस्कार प्रदान किए गए ।