Categories

सरकार द्वारा कार्यान्वित विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार को लेकर विभिन्न पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित

चंबा : सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सौजन्य से क्रियान्वित विशेष प्रचार अभियान के तहत आज विकासखंड सलूणी की ग्राम पंचायत ठाकरमट्टी व मांझली ,विकासखंड तीसा की ग्राम पंचायत तीसा-2 व थल्ली , विकासखंड भटियात की ग्राम पंचायत मोतला व काथला, विकासखंड मैहला की ग्राम पंचायत भढिय़ा व रठियार जबकि विकासखंड पांगी की ग्राम पंचायत मिधंल व फिंडरू में कार्यक्रम आयोजित हुए।
सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों योजनाओं और उपलब्धियों को लेकर फोक मीडिया के माध्यम से जनमानस में जागरूकता के लिए विभाग के साथ संबद्ध निजी सांस्कृतिक दलों ने गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुतियों द्वारा लोगों को विभिन्न योजनाओं के अलावा नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया जा रहा है ।
कलाकारों द्वारा गृहणी सुविधा योजना, आयुष्मान भारत, हिमकेयर योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के विषय में विस्तृत जानकारी दी। कलाकारों ने फोक मीडिया के माध्यम से नशे के दुष्प्रभावों से भी उपस्थित लोगों को अवगत करवाया। कलाकारों ने समूह गीत “सुण्ओ ता सुण्ओ लोकों नौईयां कहाणीयां नशेयां जो हथ मत लांदे हो” के माध्यम से बताया कि नशा मानवीय सरोकारों का सबसे बड़ा दुश्मन है । मादक पदार्थों के सेवन से गंभीर मानसिक एवं शारीरिक बीमारियां उत्पन्न होती है । प्राय: यह भी देखा गया है कि नशे के कारण ही अधिकांश जघन्य अपराध घटित होते हैं। युवा पीढ़ी को नशे के खिलाफ जागरूक करते हुए कलाकारों ने जानकारी देते हुए बताया कि अब नए नियमों के तहत कम मात्रा में मादक पदार्थों के साथ पकड़े जाने पर भी कठोर सजा का प्रावधान है।
कलाकारों ने लोगों को बताया कि हिमकेयर योजना के तहत प्रति परिवार 5 लाख का निशुल्क इलाज का प्रावधान है । और कैंसर, अधरंग, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थेलेसीमिया जैसे गंभीर बीमारियों से पीडि़त आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों की देखभाल के लिए सहारा योजना आरंभ की गई है। योजना के तहत रोगी को 3 हजार प्रति माह की सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान किया है। इन कार्यक्रमों के दौरान स्थानीय पंचायतों के प्रतिनिधि सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।