Categories

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार बेस्ड होगी भुगतान प्रणाली

मंडी : अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार बेस्ड भुगतान प्रणाली अपनाई जाएगी। इसके लिए लाभार्थी का ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट का आधार के साथ लिंक होना अनिवार्य है। ई-केवाईसी, बैंक द्वारा इलेक्ट्रानिक तरीके से निवासी प्रमाणीकरण का तरीका है।
उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी की प्रक्रिया पी.एम.किसान पोर्टल या एप्लीकेशन पर जा कर बिना किसी शुल्क के पूरी की जा सकती है। इस प्रक्रिया को 31 मई, 2022 तक पूरा करना आवश्यक है। ई-केवाईसी की बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन नजदीकी लोकमित्र केन्द्र में की जा सकती है, जिसकी फीस सरकार द्वारा 15 रुपए निर्धारित की गई है।
इसके अतिरिक्त उन्होंने उन सभी लाभार्थियों, जिनका बैंक अकाउंट अभी तक आधार के साथ लिंक नहीं हुआ है, से बैंक खाता आधार से शीघ्र लिंक कराने का आग्रह किया है। आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का कार्य संबंधित बैंक में ही किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने की अवधि 31 मई, 2022 है। यदि इस प्रक्रिया को तय सीमा के अन्दर पूरा नहीं किया गया तो लाभार्थी अगली किस्त जो आधार बेस्ड प्रणाली पर जारी की जानी है, उससे वंचित हो सकते हैं। उन्होंने सभी लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे निर्धारित समयावधि के अंदर समस्त औपचारिकताएं पूरी कर लें, ताकि योजना के समस्त लाभार्थी अगली अगली किस्त जो वित्त वर्ष 2022 से जुलाई के मध्य में जारी की जानी है, उसका लाभ प्राप्त कर सकें ।