Categories

भारत वैश्विक स्तर पर अंतरराष्ट्रीय पोषक-अनाज वर्ष मनाने की तैयारियां कर रहा है : तोमर

नई दिल्ली : केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और बोत्सवाना के अंतर्राष्ट्रीय मामले और सहयोग मंत्री डॉ. लेमोगांग क्वापे के बीच कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में दोनों देशों के मध्य सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए आज नई दिल्ली में एक बैठक आयोजित की गई।

बैठक में दोनों मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण व घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंधों पर प्रसन्नता व्यक्त की। तोमर ने कहा कि प्रवासी भारतीय बोत्सवाना की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। उन्होंने दोनों देशों के किसानों-उत्पादकों के लाभ में वृद्धि के लिए द्विपक्षीय व्यापार को और बढ़ाने की संभावना के बारे में बताया। दोनों मंत्रियों ने पोषक-अनाज के गुण व महत्व के मद्देनजर बड़े पैमाने पर इनकी खेती को बढ़ावा देने पर जोर दिया। तोमर ने बताया कि भारत वैश्विक स्तर पर अंतरराष्ट्रीय पोषक-अनाज वर्ष मनाने की तैयारियां कर रहा है।

दोनों पक्षों ने अपने कृषि उत्पादों के लिए बाजार पहुंच के मुद्दों पर भी चर्चा की और एक-दूसरे को जल्द से जल्द मुद्दों को हल करने का आश्वासन दिया। चूंकि कृषि व सम्बद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए जनवरी, 2010 में दोनों सरकारों के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन समाप्त हो गया है, इसलिए दोनों मंत्रियों ने इस क्षेत्र में दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन के शीघ्र पुनःप्रवर्तन के लिए अपनी सहमति व्यक्त की। बोत्सवाना के मंत्री ने गर्मजोशी से स्वागत और आतिथ्य के लिए धन्यवाद दिया और कृषि मंत्री तोमर को बोत्सवाना आने के लिए आमंत्रित किया।