Categories

शिक्षण संस्थानों का सुदृढ़ीकरण प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य : संजय अवस्थी

अर्की : मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग व सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की।
इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने विद्यार्थियों और विद्यालय प्रबंधन को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की बधाई दी तथा विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
उन्होंने कहा कि शिक्षित समाज से ही विकसित समाज का निर्माण सम्भव है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का सामंजस्य संस्कार के साथ होता है तभी बच्चें आदर्श नागरिक बनते है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में अभिभावकों तथा अध्यापकों को अपना कर्तव्य निभाना होगा। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे बच्चों को घर पर पारिवारिक मूल्यों एवं सामाजिक सरोकार की भी जानकारी दें।
उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि अंकों को प्राप्त करने के लिए ही नहीं अपितु ज्ञान प्राप्ति के लिए पढ़ाई करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी हर परिस्थिति में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दृढ़ निश्चय कर आगे बढ़े।
उन्होंने कहा कि दाड़लाघाट, रौड़ी, ब्राईली पंचायतों के लिए सिवरेज स्कीम की सुविधा इस वर्ष उपलब्ध करवा दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों का सुदृढ़ीकरण प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य है जिसके लिए सरकार हर सम्भव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी माॅडल डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित किया जाएगा। इन 68 स्कूलों में अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों की सुविधा के साथ शिक्षा उपलब्ध प्रदान की जाएगी।  
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट में विज्ञान ब्लाॅक के निर्माण के लिए एक करोड़ 39 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने विद्यालय में आर.एम.एस.ए फंड के तहत बन रहे कमरों के निर्माण के लिए 20 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने विद्यालय में पुस्तकालय के लिए कमरा बनाने के लिए चार लाख 22 हजार देने की घोषणा की।
संजय अवस्थी ने विद्यालय के शैक्षणिक सत्र वर्ष 2019-20 में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले 12 छात्रों, शैक्षणिक सत्र वर्ष 2020-21 में 49 छात्रों को सम्मानित किया तथा विभिन्न ज़िला व जा़ेनल स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले 30 छात्रों को भी सम्मानित किया।  
उन्होंने ज़िला स्तरीय कला उत्सव में भाग लेेने वाले राहुल, अनामिका और नीतिका गौतम को सम्मानित किया।
संजय अवस्थी ने स्काउट एण्ड गाइड के तहत आयोजित की गई नारा लेखन प्रतियोगिता में नितिका गौतम, द्रुव ठाकुर, भुवनेश्वर और दिवांश को भी पुरस्कृत किया। प्रथम सोपान में शगुन, पलवी और लक्ष्मी, नैना गौतम, आदर्श, भुवनेशवर, कार्तिक शर्मा और कार्तिक चंदेल और एन.एस.एस शिविर में भाग लेने वाली नेहा, प्रीति, मनीष, नितिका, गगन और विशाल को भी सम्मानित किया।
उन्होंने चिल्ड्रन सांइस कांग्रेस, विश्व एड्स दिवस, विश्व भूमि दिवस, राष्ट्रीय बालिका दिवस पर भाग लेने वाले प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया।
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट के विद्यार्थियों के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 3100 रुपये तथा स्कूल प्रबंधन समिति के लिए 11,000 रुपये की राशि देने की घोषणा की।
मुख्य संसदीय सचिव ने दाड़लाघाट के लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निपटारे के निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
इस मौके पर मंडलाध्यक्ष अर्की कांग्रेस सतीश कश्यप, पंचायत समिति कुनिहार की अध्यक्षा सोमा कौंडल, पूर्व बीडीसी उपाध्यक्ष जगदीश ठाकुर, पूर्व उपप्रधान दाड़ला राजेश गुप्ता, पंचायत प्रधान दाड़ला बंसी राम भाटिया, स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व उपप्रधान दाड़ला हेमराज ठाकुर, लाला शंकर, मोहन सिंह ठाकुर, वेद प्रकाश शुक्ला, डाॅ. मस्त राम शर्मा, अरुण शुक्ला, अनिल गुप्ता, जय सिंह ठाकुर, ऋषि देव शर्मा, संतराम पंवर, कमलेश शर्मा, उपमंडलाधिकारी अर्की केशव राम, डीएसपी दाड़लाघाट संदीप शर्मा, खंड विकास अधिकारी कुनिहार तारा शर्मा, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग अर्की कंचन शर्मा, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग दाड़ला बलि राम, सहायक अभियंता विद्युत विभाग सचिन आर्य, कनिष्ठ अभियंता विद्युत हितेश गौतम, सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग के आला अधिकारियों सहित बच्चों के अभिभावक व विद्यालय परिवार मौजूद थे।