Categories

मंडी के पड्डल मैदान में 30 मई को लगेगा ‘ईट राइट मेलाÓ, सीएम करेंगे शुभारंभ

मंडी : मंडी के पड्डल मैदान में 30 मई को ‘ईट राइट मेलाÓ आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर 30 मई सोमवार को प्रात: 10 बजे मेले का शुभारंभ करेंगे। आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रृंखला में लगने वाले इस एक दिवसीय मेले का उद्देश्य लोगों को उत्तम आहार को लेकर जागरूक करना है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने आज (बुधवार) को मेले की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता के बाद दी।
उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा देश के सभी जिला मुख्यालयों में ईट राइट मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में 30 मई को मंडी में एफएसएसएआई के साथ मिलकर मेले के आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग मंडी को नोडल विभाग बनाया गया है। उनके अलावा अन्य सभी संबंधित विभागों की भी सहभागिता तय बनाकर उनका पूरा सहयोग लिया जाएगा।
उन्होने कहा कि लोगों को बीमारियों से निजात मिले तथा वे स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें, स्वाद के के साथ सेहत और आहार की पौष्टिकता पर ध्यान दें, यही मेले का मुख्य मकसद है । अतिरिक्त उपायुक्त ने मेले की सफलता के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

मेले में लगेंगे 25 स्टॉल
स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों को प्रदर्शित करने तथा प्राकृतिक खेती को लेकर जागरूकता के लिए पड्डल मैदान में लगभग 25 स्टॉल व प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। इनके जरिए लोगों को अच्छे भोजन के बारे में जागरूक और पौष्टिक भोजन की आदत को लेकर प्रेरित किया जाएगा। इसमें कृषि, बागवानी, पशुपालन, उद्योग, आयुर्वेद समेत अन्य सभी संबंधित विभागों का सहयोग लिया जाएगा। प्रदर्शनी में स्वयं सहायता समूहों के स्टॉल्स के साथ साथ स्थानीय खाद्य पदार्थ, जैविक उत्पाद आदि के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

मिनी मैराथन का होगा आयोजन
30 मई प्रात: 6 बजे महिला, पुरुष व वरिष्ठ नागरिकों की तीन श्रेणियों में मिनी मैराथन आयोजित की जाएगी । मेले में साइकिल दौड़ का भी आयोजन रहेगा। इस अवसर पर लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे । समारोह का शुभारंभ प्रात: 10 बजे तथा समापन सायं 5 बजे होगा।

मेले में रहेंगी गतिविधियां
मेले में रस्सा-कशी, म्यूजिकल चेयर, साइकलिंग, प्रश्न्नोत्तर प्रतियोगिता, चित्रकला, नृत्य, नारा लेखन, गीत-संगीत सहित लगभग 15 प्रकार की गतिविधियां और प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी । मेले में होमगार्ड बैंड का प्रदर्शन भी रहेगा।

यह रहे बैठक में उपस्थित
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेन्द्र शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर, जिला पंचायत अधिकारी हरि सिंह ठाकुर, कार्यकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी (आईसीडीएस) आर.आर. भारद्वाज सहित कृषि, बागवानी, पर्यटन, जल शक्ति, विद्युत, ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।