Categories

चुनाव में काले धन के उपयोग को रोकने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित

॥> टोल फ्री नंबर 1800-180-8089 कर सकते हैं शिकायत

शिमला : प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण) आनंद झा ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 के दृष्टिगत आयकर विभाग के जांच निदेशालय द्वारा चुनाव के दौरान काले धन के उपयोग को रोकने तथा इस से संबंधित शिकायत दर्ज करवाने के लिए शिमला में टोल फ्री नंबर (1800-180-8089) के साथ एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।
उन्होंने कहा कि यह नियंत्रण कक्ष तथा टोल फ्री नंबर 24 घंटे शिकायत दर्ज करने के लिए उपलब्ध रहेगा। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति नकदी या अन्य कीमती सामानों से संबंधित विशिष्ट जानकारी प्रदान कर सकते है। कॉल करने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।
उन्होंने बताया कि जिले विशेष से संबंधित शिकायतों पर कार्रवाई करने के लिए प्रत्येक जिले में अधिकारियों, निरीक्षकों एवं अन्य कर्मचारियों के दल की तैनाती की गई है। सूचना की प्रमाणिकता के आधार और जांच के बाद उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि यह दल जिला चुनाव अधिकारी (डीईओ) के जिला नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ जिला स्तर पर अन्य एजेंसियों के साथ घनिष्ठ समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगी। चुनाव प्रक्रिया के दौरान बेहिसाब नकदी के संचालन में शामिल होने वाले व्यक्तियों, स्थानों और गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त रेलवे अधिकारियों (रेलवे स्टेशन पर संबंधित पुलिस स्टेशन) के साथ शिमला, धर्मशाला और कुल्लू हवाई अड्डों पर सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित कर हवाई तथा रेलवे मार्ग आदि के माध्यम से नकदी की आवाजाही की निगरानी कर रहा है।
उन्होंने कहा कि निदेशालय उम्मीदवारों की संपत्ति और देनदारियों की घोषणा करने वाले हलफनामे की भी जांच करेगा। यदि इससे संबंधित किसी भी जानकारी को छुपाया जाता है, तो इसकी सूचना चुनाव आयोग को प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त यदि उम्मीदवारों के चुनाव खर्च से संबंधित कोई भी आपतिजनक सूचना एकत्र की जाती है, तो उसकी सूचना भी चुनाव आयोग को प्रदान जाएगी।