Categories

सनरॉक प्ले स्कूल संकट मोचन शिमला में धूमधाम से मनाया भाई दूज पर्व

शिमला : संकट मोचन स्थित सनरॉक प्ले स्कूल में भाई दूज पर्व का आयोजन बड़े धूम धाम से किया गया जिसमें बच्चों व समस्त स्टाफ की सदस्याओं ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर प्ले स्कूल की प्रधानाचार्य शैलजा अमरेईक ने सभी प्रदेशवासियों को भाई दूज की हार्दिक बधाई और शुभकामनाए देते हुए नन्हे मुन्ने बच्चों को इस पर्व को मनाये जाने के महत्व पर विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भाई दूज का पर्व भाई.बहन के रिश्ते पर आधारित पर्व है जिसे बड़ी श्रद्धा और परस्पर प्रेम के साथ मनाया जाता है। रक्षाबंधन के बाद भाईदूज ऐसा दूसरा त्योहार है जो भाई बहन के अगाध प्रेम को समर्पित है। भाई दूज का पर्व दीपावली के तीसरे दिन मनाया जाता है। इस दिन भाई को तिलक लगाकर प्रेमपूर्वक भोजन कराने से परस्पर प्रेम तो बढ़ता ही है भाई की उम्र भी लंबी होती है। चूंकि इस दिन यमुना जी ने अपने भाई यमराज से वचन लिया था। उसके अनुसार भाई दूज मनाने से यमराज के भय से मुक्ति मिलती है और भाई की उम्र व बहन के सौभाग्य में वृद्धि होती है। बहन के प्रति बचपन से ही चिंतित रहने वाले भाई के प्रति प्रेम प्रकट करने का इससे अच्छा अवसर दूसरा नहीं है। जितना महत्व रक्षा बंधन को दिया जाता है उतना ही महत्व भाई दूज को भी दिया जाना चाहिए। बहन को चाहिए कि भाई को अपने घर बुलाकर उसे भोजन कराएं तथा लंबी उम्र की कामना के साथ छोटा.सा ही सही पर उपहार जरूर दें।
इस अवसर पर प्ले स्कूल की प्रधानाचार्य शैलजा अमरेईक ने कहा कि सनरॉक प्ले स्कूल क्षेत्र के बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा प्रदान करने व बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सदैव प्रयासरत रहता है व संबधित क्षेत्र के लोगों की आशाओं व अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए प्रत्यनशील है।
प्रधानाचार्या ने यह भी जानकारी दी कि आगामी सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया जारी है तथा सनरॉक प्ले स्कूल में नर्सरी के0जी0 व क्रेच की सुविधा भी उपलब्ध है व बच्चों को परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस अवसर पर छोटे छोटे बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर भाग लिया व खूब मस्ती की तथा नन्हे मुन्नों को मिठाइयाँ भी बांटी गयी।