Categories

राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य में जागरूकता कार्यक्रम

मंडी : राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग मंडी ने एकदिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया । विजय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंडी में आयोजित इस कार्यक्रम में मंडी नगर निगम की महापौर दिपाली जसवाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं जबकि जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की ।
        इस अवसर पर दिपाली जसवाल ने सभी शहर वासियों से डेंगू से बचाव के लिए व्यक्तिगत और सामुदायिक स्वच्छता का ध्यान रखने का आग्रह किया । उन्होंने कहा कि इस आयोजन का मुख्य मकसद लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करना है । इस रोग के कारण, लक्षण और उपचार के बारे में जानकर डेंगू से बचा जा सकता है।
      कार्यक्रम में डॉ. दिनेश ठाकुर ने बताया कि राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह दिवस पूरे देश में मनाया जाता है तथा लोगों को डेंगू की रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया कि डेंगू एक वायरल रोग है जो ऐडिज एजिप्टी नामक प्रजाति के मादा मच्छर के काटने से खासकर बरसात के मौसम में फैलता है। यह मच्छर दिन में काटने के साथ स्थिर एवं साफ पानी में पनपता है, इसके शुरूआती लक्षणों में तेज बुखार, सिर एवं जोड़ों में दर्द, आँखों के पीछे दर्द, त्वचा पर लाल चकते, ग्रंथियों में सूजन तथा कुछ गम्भीर मामलों में नाक-मसूड़ो से या उल्टी के साथ रक्त स्त्राव होना और शरीर में प्लेटलेट्स काउंट कम होना खतरे के लक्षण हो सकते हैं। उन्होंने अपील की कि ऐसे लक्षण होने पर तत्काल अस्पताल में अपनी जांच करवाएं।  
      उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे बरसात के मौसम में सोते समय मच्छर दानी का प्रयोग करें और पूरे शरीर को ढकने वाले वस्त्र पहनंे तथा घर के सभी कमरों को साफ सुथरा रखें, टूटे-फूटे बर्तनों, टायरों आदि में पानी जमा न होने दें, कूलरों, ए.सी. फ्रिज, पानी टकीं को साफ करते रहें । नालियों आदि में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें।
      इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षक सोहन लाल ने कहा कि जो लोग डेंगू से प्रभावित होते हैं, उन्हें तुरंत डॉक्टरी इलाज लेना चाहिए। उनके लिए पर्याप्त आराम और तरल पदार्थ लेना फायदेमंद है।
     इस अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में गौरव ने पहला, आयान ने दूसरा तथा शोयब खान ने तीसरा स्थान हासिल किया । विजेताओं को मुख्य अतिथि दिपाली जसवाल ने नगद पुरस्कार वितरित किए।
     कार्यक्रम में स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा आशा कार्यकर्ताओं सहित 150 से अधिक लोगों ने भाग लिया । सभी को डेंगू से बचाव को लेकर प्रकाशित शिक्षा सामग्री भी वितरित की गई।

सम्बंधित खबरें