Categories

जाठियादेवी में प्लॉट निर्माण के लिए 150 करोड़ रूपये के प्राकलन को मंजूरी

शिमला : प्रदेश सरकार शहरी विकास के लिए कृतसंकल्प है तथा हिमाचल प्रदेश आवास तथा शहरी विकास प्राधिकरण (हिमुडा) इस उद्देश्य के लिए विशेष प्रयास कर रहा है। यह बात शहरी विकास तथा आवास मंत्री और हिमुडा के अध्यक्ष सुरेश भारद्वाज ने आज यहां हिमुडा के निदेशकमण्डल की 51वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को बेहतरीन आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है।
बैठक के दौरान निदेशक मण्डल ने धर्मशाला में नई आवासीय कॉलोनी स्थापित करने की मंजूरी प्रदान की। यहां प्रथम चरण में 158 प्लॉटों का निर्माण करने के उपरान्त इच्छुक प्रार्थियों को आबंटित किया जाएगा। हिमुडा ने इन प्लॉटों के आबंटन के लिए 31 अक्तूबर, 2022 तक आवेदन आमंत्रित करने की तिथि निर्धारित की है। आवेदनों की छानबीन के उपरान्त 10 नवम्बर, 2022 को ड्रॉ निकाला जायेगा और उमीदवारों को आबंटित किये जाएंगे।
निदेशक मण्डल ने धर्मशाला कॉलोनी में बुनियादी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए 127 करोड़ रूपये के प्राक्कलन की भी मंजूरी प्रदान की है। इसके अतिरिक्त शिमला में हवाई अड्डे के नजदीक जाठियादेवी में भी प्रथम चरण के प्लॉटों के निर्माण के लिए 150 करोड़ रूपये के प्राक्कलन की मंजूरी भी प्रदान की।
इसके आलावा बैठक के दौरान बद्दी, परवाणू, शिमला व रोहडू क्षेत्रों में व्यावसायिक सम्पतियां विक्रय करने की अनुमति प्रदान की गई जिसकी अनुमानित लागत लगभग 30 करोड़ रुपये है। निदेशक मण्डल ने परवाणू में क्षतिग्रस्त उठाऊ पेयजल योजना की मुरम्मत के लिए धनराशि की स्वीकृति प्रदान की व इस कार्य को जल्दी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। बोर्ड द्वारा हिमुडा के कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए संशोधित वेतनमान व पेंशन की स्वीकृति भी प्रदान की गई ।
निदेशक मण्डल ने हिमुडा में लिपिक, स्टेनौ टाईपिस्ट, कनिष्ठ अभियन्ता सिविल व इलेक्ट्रीकल, कनिष्ठ प्रारूपकार सिविल, सहायक कंम्प्यूटर प्रोग्रामर व विधि सहायक के प्रारम्भिक भर्ती व पदोन्नति नियमों में संशोधन की स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा टेक्निशियन व चालक के भर्ती नियमों में छूट व वरिष्ठ आशुंलिपिक के एक पद के लिए सेवा मानदंड में छूट की अनुमति प्रदान की।
बैठक में निदेशक मण्डल ने हिमुडा में लिपिक, स्टेनौ टाईपिस्ट, कनिष्ठ अभियन्ता सिविल व इलेक्ट्रीकल, जूनियर ऑफिस असिस्टैंट आई.टी., स्टैनो टाईपिस्ट, कनिष्ठ प्रारूपकार सिविल, सहायक कंम्प्यूटर प्रोग्रामर व विधि सहायक के 42 पदो को अनुबंध के आधार पर भरनें व सहायक अभियन्ता के तीन पदों को पदोन्नत करने की मंजूरी प्रदान की गई।
बोर्ड ने हिमुडा के वर्ष 2021-2022 के संशोधित बजट व 2022-2023 के बजट अनुमान के अनुमोदन को स्वीकृति प्रदान की। बैठक का संचालन हिमुडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव डॉ. राज कृष्ण पुर्थी ने किया। इस अवसर पर हिमुडा के गैर-अधिकारिक सदस्य अनुपाल चौहान तथा सुनील मनोचा, प्रधान सचिव आवास देवेश कुमार तथा निदेशक मण्डल के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।