Categories

शाहपुर का किया सर्वांगीण विकास : सरवीण चौधरी

धर्मशाला : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि शाहपुर हलके में सड़कों, शिक्षा, पेयजलापूर्ति, बिजली और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में बहुत विस्तार किया गया है। वे आज शाहपुर विधानसभा के अंतर्गत गाँव ओडर में खेल मैदान के शिलान्यास , महिला मंडल भवन , आँगन बाड़ी सेंटर थारू,सामुदायिक भवन बनू महादेव , महिला मंडल भटेछ तथा गुरूदास मन्दिर थारू का शेड के उदघाटन करने के उपरांत बोल रही थी ।
सरवीण चौधरी ने कहा कि जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को राहत देने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना, मुख्यमंत्री सहारा योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और मुख्यमंत्री शगुन योजना जैसी दर्जनों कल्याणकारी योजनाओं ने जरूरतमंदों और गरीबों को हरसंभव राहत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिला यात्रियों को किराये में 50 प्रतिशत की रियायत दी गई है और घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली भी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय से 14 लाख से अधिक ऐसे उपभोक्ताओं को घरेलू बिजली की खपत पर शून्य बिल आ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिल भी माफ किए हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि पेयजल योजना बंडी रछियालु व मनई परगोड़ में एशियन डेवलपमेंट बैंक योजना के अंतर्गत 31.90 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं इसमें लगभग 7 पंचायतों के लोग लाभान्वित होंगे ।
सरवीण ने बताया कि गाँव भटेछ में 100 केवीए का नया ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है जिसमे लगभग 8 लाख व्यय किये जाएंगे जल्द ही ये कार्य शुरू कर दिया जायेगा । सरकार द्वारा प्रदेश में 125 यूनिट फ्री बिजली योजना में विद्युत उपमण्डल चडी के अंतर्गत जुलाई माह में लगभग 4500 और अगस्त माह में लगभग 4620 उपभोक्ताओं को लाभ मिला है। मंत्री महोदया ने बताया कि उठाऊ पेय जल योजना टुन्दू, थारू व भटेछ के अंतर्गत तथा जल जीवन मिशन के अंतर्गत 110 नल लगाए गए हैं जिनमे 1.50 करोड़ रुपये वयय किये गए ।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि थारू में महिला मंडल भवन निर्माण पर 4.50 लाख , भटेछ में वार्ड नं 4 में शेड निर्माण पर 3 लाख , महिला मंडल भवन टुन्दू की मुरम्मत पर 2 लाख तथा चंबी खड्ड में पैदल चलने के लिए फुट ब्रिज पर 2.25 लाख रुपये व्यय किये गए हैं ये सब कार्य पूरे हो चुके हैं । तडोछ में सामुदायिक भवन पर 5 लाख तथा टुन्दू में श्मशान घाट पर 1.25 लाख व्यय किये जायेंगे। उन्होंने इस अवसर पर ओडर व भटेछ तथा दरगेला के लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकतर का मौके पर ही समाधान किया। उन्होंने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए समयबद्ध हल करने के भी निर्देश दिये।
इस अवसर पर एक्सईएन जेई जल्शक्ति ऋषभ , जेई लोकनिवि नीरज गर्ग, रमन , पीसी धीमान , त्रिलोचन , चेयर मैन विजय चौधरी , बीडीसी मोनी बाला , पूर्व चेयरमैन अश्वनी चौधरी , प्रधान ओडर संजना , बीडीसी गणेश ,पूर्व प्रधान चंदू राम , ओम प्रकाश मेला कमेटी प्रधान , घरोह प्रधान तिलक शर्मा , एक्स कैप्टन बिहारी लाल सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।