Categories

अग्निवीर भर्ती रैली : तीसरे दिन 1500 से अधिक युवाओं ने लिया भाग

मंडी : मंडी के पड्डल मैदान में 30 सितम्बर से आयोजित की जा रही अग्निवीर भर्ती रैली के तीसरे दिन रविवार को आज मंडी जिला के विभिन्न तहसीलों के 2200 उम्मीदवारों में से 1500 से अधिक युवाओं ने भाग लिया । यह जानकारी आर्मी भर्ती कार्यालय मंडी के भर्ती निदेशक अविनाश नाथ ने आज यहां दी ।
उन्होंने बताया कि भर्ती रैली में भाग लेने वाले कई उम्मीदवार अभी भी  मैट्रिक प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र, शपथ पत्र और क्षतिपूर्ति बांड जैसे बुनियादी दस्तावेजों के बिना उपस्थित हो रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह सभी प्रमाण पत्र भर्ती रैली मैदान में प्रवेश के लिए अनिवार्य हैं। उन्होंने भर्ती रैली में भाग लेने वाले सभी युवाओं से ये प्रमाण पत्र साथ लेकर आने तथा इन प्रमाण पत्रों को प्रवेश पत्र के साथ प्रवेश द्वार पर प्रस्तुत करने को कहा ।
उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की मेडिकल परीक्षा पहली अक्तूबर से शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि सभी उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा के लिए तैयार होकर आना चाहिए। उन्होंने बताया कि शरीर के बालों को हटाने, कानों की सफाई और सुबह के स्नान से चिकित्सकीय कारणों से खारिज होने की संभावना को कम करने में मदद मिलती है, इसलिए सभी युवा चिकित्सा परीक्षा के लिए अपने कानों तथा अन्य अंगों की साफ-सफाई अवश्य करके आएं ।
भर्ती निदेशक ने बताया कि कई उम्मीदवार एक बार असफल होने के बाद फिर से दौड़ के लिए उपस्थित होने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे ऐसी चीजों का सहारा न लें क्योंकि भर्ती प्रक्रिया की समूची प्रणाली कम्प्यूटरकृत हैं, जिस कारण ऐसे उम्मीदवार पकड़े जायेंगे तथा उनके  खिलाफ प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने बताया कि 3 अक्तूबर को मंडी सदर तहसील से अग्निवीर (सामान्य डियुटी) के लिए लगभग 1400 उम्मीदवारों के भाग लेने की उम्मीद है जबकि मंडी, कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिला से अग्निवीर (तकनीकी), अग्निवीर (क्लर्क व स्टोर कीपर तकनीकी) के लिए लगभग 1300 उम्मीदवारों के भाग लेने के अलावा अग्निवीर (ट्रैडमैन) की भर्ती के लिए भी उम्मीदवार भर्ती रैली में भाग लेंगे । उन्होंने बताया कि प्रत्येक श्रेणी के उम्मीदवारों का अपने-अपने बैचों में अलग से परीक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 4 अक्तूबर को लाहौल-स्पीति जिला के साथ-साथ मंडी जिला के कोटली और बल्ह तहसील के युवा भर्ती रैली में भाग लेंगे ।