Categories

स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर व्यय हो रहे 2752 करोड़ : सरवीण चौधरी

धर्मशाला : प्रदेश में बेहतर, सुगम और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और चालू वित्त वर्ष में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर 2752 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं। यह जानकारी आज शनिवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने सुखुघाट में 20 लाख से निर्मित आयुर्वेदिक सवास्थ्य केंद्र भवन का शुभारंभ तथा स्कूल में वार्षिकोत्सव में होनहारों को नवाजने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए दी।
सरवीण ने लोगों को आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र भवन बनने पर बधाई दी और कहा कि इस क्षेत्र की वर्षों पुरानी मांग पूर्ण होने से अब घरद्वार स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद उपचार के लिये प्रभावशाली पद्धति है और प्रदेश में भी आयुर्वेद का विस्तार पंचायत स्तर तक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आयुष विभाग स्वास्थ्य सेवा में प्रदेश में सराहनीय कार्य कर रहा है।
इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह और स्कूल में शिक्षा और खेलों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह एवं पुरस्कार भेंट किए। सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिए 8 हजार रुपये देने की घोषणा की ।
सरवीण ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत भितलु से कुट सड़क निर्माण पर 108 लाख, नाबार्ड के तहत केंट नाला पुल निर्माण पर 108 लाख तथा घेरा रोड़ गज्ज खड्ड पर रिटेनिंग वाल पर 154 लाख रुपये व्य्य करके ये सब कार्य पूर्ण हो चुके हैं। नाबार्ड के अंतर्गत घेरा सुखुघाट चमियारा भितलु सड़क निर्माण पर 1500 लाख व्यय होंगे । ये कार्य प्रगति पर है ।
इसके अलावा सरवीण चौधरी ने कहा शाहपुर में सचिवालय, कल्याडा में नई पीएचसी, शाहपुर में उप कोषागार कार्यालय, शाहपुर आईटीआई में प्रदेश का पहला ड्रोन विद्यालय, शाहपुर आईटीआई में पहली बार सीटीआई, एप्रोप्रियेट टेक्नोलॉजी सेंटर, शाहपुर अस्पताल में 100 बिस्तरों का प्रावधान, शाहपुर जल शक्ति विभाग का रेस्ट हाउस, लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय, नगर पंचायत का दर्जा ,विधानसभा में 8 नई पंचायतों का गठन, चडी में पीएचसी को सीएचसी में स्तरोन्नत, हरचकिया में नई आईटीआई, राजकीय महाविद्यालय में लंज में विज्ञान संकाय ,दरीणी में नए 33 के वी स्टेशन, शाहपुर में सब्जी व अनाज मंडी, धारकंडी में महाविद्यालय, शाहपुर में मॉडल कैरियर केंद्र, कुठारना में पशु अस्पताल,पुलिस थाना का मॉडल पुलिस स्टेशन ,कल्याडा में मल्टीस्पोर्ट्स कम्पलैक्स का निर्माण , चंबी में मुख्यमंत्री लोकभवन, सिहोलपुरी में उन्नत बीज संयंत्र केंद्र, इंडोर स्टेडियम शाहपुर, उप दमकल केंद्र शाहपुर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह व रजोल में विज्ञान संकाय व घरोह में वाणिज्य संकाय की कक्षा, उपरोजगार कार्यालय शाहपुर, रेस्ट हाउस के अतिरिक्त भवन का निर्माण, उपतहसील दरीणी के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लंज के लिए 21 करोड़ उपलब्ध करवाना, वेटनरी पॉलिक्लिनिक भवन निर्माण के लिए 147.82 करोड़ की धनराशि, कल्याण भवन रैत, इंडोर स्टेडियम सिहोलपुरी के निर्माण के लिए 1.5 करोड़ उपलब्ध करवाना, शाहपुर में उपपुलिस अधीक्षक कार्यालय खुलवाना तथा राजकीय महाविद्यालय शाहपुर में बीसीए व बीबीए की कक्षाएं आरम्भ करवाई गई। सरवीण ने कहा कि ये शाहपुर के विकास की गाथा है।
इससे पूर्व विद्यालय के प्रधानचार्य सुनील राजपूत ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसके उपरांत सामाजिक न्याय मंत्री ने सुखुघाट के लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर एक्सईएन विद्युत सन्दीप चौधरी, एसडीओ लोनिवि विवेक कालिया, सडीपीओ सन्तोष ठाकुर, बीआरसी सुनील धीमान, प्रधान पलौथा निशा, उपप्रधान विष्णु, प्रधान कुठारना ज्योति सहित स्कूली छात्र , अभिवावक व लोग मौजूद रहे ।